जीवन मंत्र

रक्षाबंधन के दिन करें ये विशेष उपाय, बदल जाएगी आपकी किस्मत

rakshabandhan3_3241851-m

रक्षाबंधन का पावन पर्व बहुत ही शुभ माना जाता है। यह खास पर्व भाई-बहन के प्यार और रिश्ते में विश्वास का प्रतीक माना जाता है। रक्षाबंधन के इस अवसर पर कुछ विशेष पूजन किया जाता है और कई क्षेत्रों में रक्षाबंधन के दिन ग्रह दोष निवारण संबंधी उपाय भी किए जाते हैं। रक्षाबंधन के इस पवित्र दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधती है और उससे रक्षा का वचन मांगती है। वही भाई भी उसे रक्षा का वचन देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इस दिन कुछ उपाय किए जा सकते हैं जिनसे भाई-बहन के बीच प्यार के साथ-साथ अपार धन की प्राप्ति हो। आइए लाल किताब के अनुसार आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ आसान से उपाय जो भाई बहनों के बीच प्यार तो बढ़ाएगा ही धन भी बढ़ाने में आपकी मदद करेगा और आपको मालामाल बना देगा। तो रक्षाबंधन के दिन करें ये आसान उपाय…

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि शत्रु राशि में या फिर नीच राशि में या खराब स्थान पर बैठा हो तो ऐसे व्यक्ति काले पत्थर के चौकोर टुकड़े पर शनि यंत्र खड़िया से बनाकर खुद के उपर से 8 बार उतारकर कुएं में फेंक दें और ध्यान रहे की जिस कुएं में फेंक रहे हैं उस कुएं का पानी कभी ना पीएं।

दूसरा उपाय

कांच की एक बोतल में सरसों का तेल भरकर उसे कांच के कंचे से ही बंद कर अपने पर से उतारकर बहते जल के नीचे दबाएं।

तीसरा उपाय

जिस किसी जातक की कुंडली में राहु खराब हो तो ऐसे व्यक्ति इस उपाय को कर सकते हैं। उक्त व्यक्ति 11 नारियल पानी वाले अपने उपर से उतारकर उसे बहते जल में प्रवाहित करें।

चौथा उपाय

कुंडली में चन्द्र की स्थिति खराब होने पर इस उपाय को करें, दूध से चन्द्र को अर्घ्य देकर वहीं बैठकर ‘ॐ सोमेश्वराय नम:’ का यथाशक्ति जाप करें व इसके बाद दूध का दान करें।

पांचवा उपाय

कुंडली में कालसर्प दोष के निवारण के लिए, इस दिन सर्प पूजन करें तथा चांदी की डिब्बी में शहद भरकर सूनसान जगह पर गाड़ दें।

छठवां उपाय

माता सरस्वती का मंत्र ‘ॐ ऐं सरस्वत्यै नम:’ स्फटिक की माला पर यथाशक्ति जपें, लाभ होगा। चंद्र एवं राहु की शांति होगी।

सातवां उपाय

शत्रु शांति के लिए हनुमानजी को चोला चढ़ाएं तथा गुड़ का नेवैद्य, गुलाब के पुष्प चढ़ाएं।

आठवां उपाय

समृद्धि बढ़ाने के लिए घर के गमले में ऐसा पौधा लाकर लगाएं जो किसी वटवृक्ष के नीचे लगा है। ऐसा करने से सुख-समृद्धि बढ़ने लगती है।

नौवां उपाय

उधार दिया हुआ पैसा वापस लेने के लिए इस उपाय को कर सकते हैं। सूखे कपूर से काजल पाड़ें तथा एक कागज पर उसका नाम लिखकर भारी पत्‍थर के नीचे दबा दें, इस उपाय से अवश्य ही लाभ होगा।

दसवां उपाय

विवाह संबंधी समस्याओं के लिए आप इस उपाय को कर सकते हैं, जिन लोगों का विवाह न हो रहा हो तो पुराना ताला जो खुला हो तथा खराब भी न हो, चाभी अपने पास रख लें तथा अपने से पर से उतारकर रात्रि में चौराहे पर फेंक दें। ध्यान रहे की आप उसे पलटकर न देखें।