खास खबर शख्सियत

INDvsSL : मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक ने दिलाई टीम इंडिया को 6 विकेट से जीत

suresh-raina-bating-copy

कोलंबो : निडास ट्रॉफी के चौथे और अपने तीसरे मैच में टीम इंडिया ने मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक की शानदार पारियों की बदौलत श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर पिछली हार का बदला ले लिया. 153 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर ये लक्ष्य हासिल कर लिया. मनीष पांडे ने 31बॉल में 42 रन बनाए. वहीं दिनेश कार्तिक ने शानदार 39 रनों की पारी खेली. श्रीलंका की ओर से अकिला धनंजय ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए.

मैच में टीम इंडिया ने श्रीलंका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. श्रीलंका ने शुरुआत तो ताबड़तोड़ की, लेकिन बाद में उसके बल्लेबाज टीम इंडिया के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं सके. खराब मौसम के कारण 19-19 ओवर के इस मैच में श्रीलंका की टीम 152 रन ही बना सकी. कुशल मेंडिस के अलावा श्रीलंका का कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका. मेंडिस ने सबसे ज्यादा 55 रन बनाए. टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा विकेट शार्दुल ठाकुर ने लिए.

टीम इंडिया की ओर से पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. इस मैच में लग रहा था कि रोहित बड़ी पारी खेलेंगे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. वह एक बार फिर से फ्लॉप साबित हुए. 11 रन के स्कोर पर उन्हें अकिल धनंजय ने आउट किया. रोहित के आउट होने के बाद शिखर धवन भी ज्यादा देर नहीं टिक सके. उन्हें भी अकिला धनंजय ने 8 रन पर आउट कर दिया. इसके बाद केएल राहुल और सुरेश रैना ने टीम के स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाया. दोनों ने 7 ओवर में 63 रन जोड़ दिए. रैना ने 15 बॉल में 27 रन बनाए. लेकिन बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में वह आउट हो गए. 10वें ओवर में जीवन मेंडिस की एक बॉल पर केएल राहुल हिट विकेट हो गए. वह टी20 में हिट विकेट होने वाले भारत के पहले बल्लेबाज हो गए हैं. उन्होंने 17 बॉल में 18 रन बनाए. इसके बाद आए खेलने आए दिनेश कार्तिक ने मनीष पांडे के साथ मिलकर अपनी टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया.

इससे पहले खराब मौसम से प्रभावित चौथा मैच देरी से शुरू हो सका. इस कारण इसे अब 19-19 ओवर का कर दिया गया. खराब मौसम के कारण टॉस तकरीबन दो घंटे की देरी से हुआ. टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. श्रीलंकाई पारी की शुरुआत गुणातिलका और कुशाल मेंडिस ने की. टीम इंडिया की ओर से पहला ओवर जयदेव उनादकट ने डाला. टीम इंडिया को पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा. तीसरे ही ओवर में शार्दुल ठाकुर की गेंद पर गुणातिलका का सुरेश रैना ने शानदार कैच लपका. उन्होंने 8 बॉल में 17 रन बनाए. इसके अगले ही ओवर में वॉशिंगटन सुंदर ने परेरा को बोल्ड कर दिया.

इसके बाद श्रीलंकाई बल्लेबाज कुशाल मेंडिस और उपुल थरंगा ने श्रीलंकाई पारी को संभाला. दोनों ने मिलकर 62 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी को अंतत: पिछले मैच के हीरो रहे ऑलराउंडर विजय शंकर ने तोड़ा. उन्होंने 22 रन पर खेल रहे उपुल थरंगा को आउट किया. इसके बाद श्रीलंका एक बार फिर से दो झटके एक के बाद एक लगे. पहले थिसारा परेरा बड़ शॉट लगाने के चक्कर में आउट हुए. उसके बाद वॉशिंगटन सुंदर ने जीवन मेंडिस को बोल्ड कर दिया. वह 1 रन ही बना सके.

श्रीलंका को छठे विकेट के रूप में सबसे बड़ा झटका युजवेंद्र चहल ने दिया. उन्होंने टीम इंडिया के लिए सिरदर्द बने कुशाल मेंडिस को 55 रनों पर आउट कर दिया. इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने दो गेंद पर दो विकेट लिए. श्रीलंका की टीम निर्धारित ओवर में 152 रन ही बना सकी.

टीम इंडिया ने ऋषभ पंत की जगह केएल राहुल को टीम में जगह दी है. श्रीलंकाई टीम की कमान दिनेश चंडीमल की जगह दो मैचों में थिसारा परेरा संभालेंगे. उन पर धीमी गति से ओवर करवाने के कारण दो मैचों का प्रतिबंध लगा दिया गया है. इससे पहले खराब मौसम कारण शाम साढ़े छह बजे होने वाला टॉस रात 8 बजे के बाद हुआ. इससे पहले घने बादल होने के कारण पूरे मैदान को कवर से ढंका गया था. पहले मैदान से कवर हटा दिए गए थे, लेकिन बाद में कवर फिर से डाल दिए गए. पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि मैच शाम 7.15 बजे से शुरू हो सकता है. लेकिन ऐसा हो नहीं सका.

टीमें, भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, विजय शंकर, शार्दूल ठाकुर, जयदेव उनादकट.

श्रीलंका : कुशाल मेंडिस (विकेटकीपर), उपुल थरंगा, अकीला धनंजय, धनंजय डी सिल्वा, दानुश्का गुनाथीलका, जीवन मेंडिस, थिसारा परेरा, दासुन शनाका, सुरंगा लकमल, दुश्मंथा चमीरा, नुवान प्रदीप.