खास खबर टी वी तमाशा

हैप्पी बर्थडे शेखर कपूर: पूर्व प्रधानमंत्री की भतीजी से की थी पहली शादी

shekhar-kapur

भारतीय डायरेक्टर, एक्टर और प्रोड्यूसर शेखर कपूर का जन्म 6 दिसंबर 1945 को लाहौर के पंजाब में अंग्रेजी शासन के दौरान हुआ था। उनके पिता का नाम कुलभूषण कपूर और मां का नाम शील कान्ता कपूर था। पिता पेशे से डॉक्टर थे तो मां बॉलीवुड के मशहूर एक्टर देव आनंद की बहन थीं। शेखर अपने माता-पिता के इकलौती बेटे थे। उनके पिता फिल्मी दुनिया में उनके करियर बनाने के खिलाफ थे। उन्होंने दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से अपनी पढ़ाई की थी और सेंट स्टीफन कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री ली थी। आज एक्टर अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं।
यह बात बहुत कम लोगों को पता होगी कि महज 22 साल की उम्र में शेखर कपूर इंग्लैंड के आईसीएईडब्ल्यू से चार्टर्ड अकाउंटेंट बन गए थे। अपने पैरेंट्स की इच्छा पर उन्होंने अकाउंटेंसी की पढ़ाई की थी। इसके बाद अपने करियर की शुरुआत उन्होंने एक मल्टीनेशनल तेल कंपनी के साथ की थी। साल 1975 में आई फिल्म जान हाजिर है के जरिए उन्होंने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य।

2. शेखर कपूर ने महज 60 दिनों में क्रिटिक्स द्वारा सराही गई फिल्म बैंडिट क्वीन बनाई थी। फिल्म में उन्होंने ट्रक ड्राइवर का कैमियों रोल निभाया था।
3. शेखर कपूर ने एकेडमी अवॉर्ड विजेता फिल्म एलिजाबेथ को डायरेक्ट किया था। यह फिल्म सात ऑस्कर के लिए नामित हुई थी। फिल्म की कहानी ब्रिटिश महारानी क्वीन एलिजाबेथ-1 के शासन पर आधारित थी।
4. सात सालों तक शेखर कपूर और शबाना आजमी का रिश्ता रहा है।
5. शेखर कपूर ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री आई. के गुजराल की भतीजी मेधा गुजराल के साथ पहली शादी की थी लेकिन दोनों साल 1994 में अलग हो गए। इसके बाद उन्होंने सुचित्रा कृष्णमूर्ति के साथ दूसरी शादी की। मगर यह रिश्ता भी केवल 8 सालों तक चला। दोनों की एक बेटी कावेरी कपूर हैं।
6. शेखर को कई फिल्में बीच में ही छोड़ने के लिए जाना जाता है। जिनमें जोशीले, बरसात, दुश्मनी, टाइम मशीन जैसी फिल्में शामिल हैं।