खास खबर टू द पॉइंट

अमरीका आना-जाना होगा सस्ता

America will come and go cheap

अमरीका आने जाने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। वाउ एयर एयरलाइन बेहद कम किराए में भारत से अमरीका का हवाई सफर कराने जा रही है। कंपनी दिसंबर से अमरीका के लिए उड़ान शुरु करेगी और भारत से अमरीका तक आने-जाने का किराया केवल 27,000 रुपए होगा। इसके संस्थापक का नाम स्कली मोगेन्सन है।

खाने पीने के अलग पैसे देने पड़ेंगे
वाउ एयर का विमान दिल्ली से सुबह उड़ान भरेगा और 11 घंटे में आइसलैंड के शहर रेकजाविक पहुंचेगा। वहां ढाई घंटे तक रुकने के बाद वह दोबारा उड़ेगा और 6 घंटे में वाशिंगटन पहुंच जाएगा। लेकिन इसमें आपको आम विमानन कंपनियों जैसी सेवाएं नहीं मिलेंगी। खाने-पीने के पैसे आपको अपनी जेब से चुकाने पड़ेंगे। चाय या कॉफी का एक कप करीब 185 रुपए में मिलेगा। कॉफी के साथ चिकन सैंडविच खाना चाहेंगे तो उसके लिए अलग से 700 रुपए से भी ज्यादा चुकाने होंगे।

विमान में 365 सीटें
वाउ में केबिन में जाने वाले एक छोटे बैग के अलावा बाकी सभी सामानों का शुल्क आपसे वसूला जाएगा। इतना ही नहीं किराया कम रखने के लिए विमान में सीटें भी ज्यादा रखी गई हैं। इसमें 365 सीटें हैं यानी आपको पांव आराम से पसारने का मौका भी नहीं मिल पाएगा। मोगेन्सन ने कहा, ‘हम यात्रियों के उस तबके पर नजर गड़ा रहे हैं, जो किसी भी सूरत में पैसा बरबाद नहीं करना चाहता।’ उन्होंने कहा, ‘अगर आप भारत से उत्तरी अमरीका की तरफ जाने वाली उड़ानों को देखें तो वे आइसलैंड के आसमान से होकर गुजरती हैं। इसका मतलब यह है कि रेकजाविक में हमारे केंद्र के जरिए वहां जाना दुबई या एम्सटर्डम के मुकाबले ज्यादा सुगम है। हम आगे की सबसे तेज उड़ान मुहैया कराएंगे। हमारा मकसद आइसलैंड को उत्तर का दुबई बनाना है।’