खास खबर टू द पॉइंट

उप सभापति चुनाव: विपक्षी उम्मीदवार पर पीएम मोदी का तंज- उधर ‘बिके हरि’ थे पर कोई ‘बिका’ नहीं

modi-2-620x400

राज्यसभा के उप सभापति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार हरिवंश की जीत हुई है। वो बिहार से जेडीयू के सांसद हैं। उनकी जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न केवल उन्हें शुभकामनाएं दीं बल्कि उनकी तारीफ भी की। साथ ही पीएम मोदी ने विपक्षी उम्मीदवार बी के हरिप्रसाद पर व्यंग्य भी कसा। उन्होंने कहा, “ये चुनाव ऐसा था जिसमें दोनों तरफ हरि थे लेकिन एक के आगे बीके था, बिके हरि, कोई न बिके और इधर थे कि कोई बिका, उके नहीं था।” पीएम ने कहा कि वो बी के हरिप्रसाद को भी लोकतंत्र की गरिमा का पालन करने के लिए धन्यवाद देता हूं। पीएम ने कहा, “अब सदन का मंत्र बन जाएगा हरि कृपा। सबकुछ हरि भरोसे।”

बता दें कि एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को कुल 125 वोट मिले जबकि विपक्ष के हरि प्रसाद को कुल 105 मत मिले। पीएम नो कहा कि हरिवंश के उप सभापति बनने से सदन को उनके पत्रकारीय, सामाजिक सरोकारों का लाभ मिल सकेगा। पीएम ने कहा कि जब हरिवंश प्रभात खबर के संपादक थे, तब उन्होंने मुहिम चलाई थी कि आपका सांसद कैसा हो? उम्मीद करते हैं कि वो इस बावत सदन के सांसदों को लाभान्वित करेंगे। हरिवंश पेशे से पत्रकार और लेखक रहे हैं। वो 25 साल तक प्रभात खबर के संपादक रहे हैं। अप्रैल 2014 में जेडीयू कोटे से राज्य सभा पहुंचे हैं। 2020 तक उनका कार्यकाल है।

राज्य सभा में एनडीए की कम संख्या होने के बावजूद हरिवंश की जीत एनडीए की राजनीतिक जीत है क्योंकि इसके लिए बीजेपी ने जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आगे किया था ताकि बीजेपी का विरोध करने वाले बीजू जनता दल और टीआरएस से भी समर्थन लिया जा सके। बता दें कि दो दिन पहले ही नीतीश कुमार ने बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक और टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव से फोन पर बात की थी और हरिवंश के लिए समर्थन मांगा था। खबर है कि नीतीश ने आप से भी समर्थन मांगा था लेकिन अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी के सहयोगी होने का हवाला देकर समर्थन देने से इनकार कर दिया था।