टी वी तमाशा

…तो क्या सलमान खान की रेस 3 को सिर्फ़ 24 घंटे में मिल गया सेंसर सर्टिफिकेट

08_06_2018-sl_rs_3_sen_1_18055591

मुंबई। फिल्मों को सेंसर करने, उनकी कांटछांट और सर्टिफिकेट को लेकर अक्सर विवादों में रहने वाले सेंसर बोर्ड लगता है आजकल तेज़ी से काम निबटाने में भी एक्सपर्ट हो गया है। ख़बर है कि सलमान खान की आने वाली फिल्म रेस 3 को सिर्फ़ 24 घंटे के भीतर सर्टिफिकेट दे दिया गया है।

हालांकि इस बारे में न तो सेंसर की तरफ़ से कोई जानकारी दी गई है और न ही रेस 3 के निर्माता की तरफ़ से कोई बयान जारी किया गया है लेकिन सूत्रों के मुताबिक सेंसर बोर्ड ने रेस 3 को बुधवार को देखा और गुरुवार को दोपहर तक सर्टिफिकेट जारी कर दिया। जानकारी के मुताबिक रेस 3 को यू/ए सर्टिफिकेट दिया गया है। सेंसर की परीक्षण समिति ने फिल्म में कुछ डायलॉग में थोड़ा बदलाव करने को कहा है और उसके अलावा कोई भी कट नहीं लगाया गया है। याद हो कि पद्मावत की रिलीज़ के समय 65 दिनों के नियम का मुद्दा जोर से उठा था जब ये कहा गया कि फिल्म का सर्टिफिकेट पाने के लिए निर्माताओं को 65 दिनों पूर्व अपनी फिल्म सब्मिट करनी होगी। हालांकि सलमान खान की फिल्म टाइगर ज़िंदा है, को भी इस नियम से उलट समय से पहले ही सर्टिफिकेट दे दिया गया है। पहलाज निहलानी जब सेंसर बोर्ड के चेयरमैन थे तब उनके कामकाम को लेकर कई विवाद हुए था। अब प्रसून जोशी अध्यक्ष हैं। बताते हैं कि सूचना और प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने हाल ही में सेंसर बोर्ड से कहा था कि फिल्मों को समुचित( या कम से कम) कट्स दे कर जल्द से जल्द पास कर दिया जाना चाहिए। सलमान खान की रेस 3 को 3 डी में भी रिलीज़ किया जाएगा, जो देश की पहली 360 डिग्री विजुवल एक्सपीरियंस वाली फिल्म बताई जा रही है।

रेस सीरीज़ को इससे पहले अब्बास मस्तान ने डायरेक्ट किया था और पहले दो भाग बनाये थे। पहली रेस 2008 में आई थी, जिसमें सैफ़ अली खान, अक्षय खन्ना, बिपाशा बसु और कटरीना कैफ थे l दूसरी रेस 2013 में रिलीज़ हुई थी, जिसमें सैफ़ ने अपनी जगह बनाये रखी लेकिन साथ में जॉन अब्राहम, दीपिका पादुकोण और जैकलीन फर्नांडिस ने जगह बनाई । रेस 3 को टिप्स के रमेश तौरानी और सलमान खान साथ मिल कर प्रोड्यूस कर रहे हैं। रमेश तौरानी ने इस फिल्म को करीब 190 करोड़ रूपये में बेच दिया है, ऐसी ख़बरें आ चुकी हैं। ईद के मौके पर 15 जून को रिलीज़ हो रही रेस 3 में सलमान खान, जैकलिन फर्नांडिस, अनिल कपूर, बॉबी देओल, डेज़ी शाह, साकिब सलीम और फ्रेडी दारूवाला हैं।