टी वी तमाशा

मौत के मुंह से बाहर निकली सलमान की को-स्टार, सलमान ने उठाया था पूरा खर्च

Master (2)

फिल्म ‘वीरगति’ में सलमान खान के साथ काम कर चुकी ऐक्ट्रेस पूजा डडवाल काफी अरसे से टीबी और फेफड़ों से संबंधित बीमारी से जूझ रहीं थीं, जिसका इलाज सलमान खान करा रहे थे। अब पूजा डडवाल ठीक हो गई हैं और उनका 20 किलो वज़न और बढ़ गया है।

इस साल मार्च में जब पूजा डडवाल को मुंबई के शिवड़ी के टीबी अस्पताल में ऐडमिट कराया गया था तो तब उनका वज़न सिर्फ 23 किलो था। उस वक्त यह केस मीडिया में छा गया था। उस वक्त पूजा डडवाल ने नवभारतटाइम्स डॉट कॉम से बातचीत में अपना दर्द बयान कर सलमान खान से मदद की गुहार लगाई थी। सलमान को जब पूजा की हालत के बारे में पता चला तो उन्होंने फटाफट बीईंग ह्यूमन की एक टीम को पूजा की देख-रेख और इलाज का काम सौंप दिया।

बीईंग ह्यूमन की टीम ने पूजा को बीईंग ह्यूमन का केयर पैकेज, कपड़े, दवाइयां, गिफ्ट और नगद राशि देकर प्राथमिक मदद की और पूजा के इलाज से संबधित जो भी बिल थे, सभी बिलों का भुगतान भी किया।

अब पूजा पूरी ठीक हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, पूजा के दोनों फेफड़ों में इन्फेक्शन हो गया था और उन्हें सांस लेने में बड़ी दिक्कत हो रही थी, जिसकी वजह से 2 महीने तक उन्हें ऑक्सिजन सपॉर्ट पर रखा गया। 44 सााल की पूजा डडवाल को उनके परिवार ने बेसहारा छोड़ दिया था, लेकिन सलमान और उनके बीईंग ह्यूमन ने आगे आकर मदद की।

डॉक्टरों की मानें तो अपने मज़बूत विल पावर की वजह से पूजा अपनी इस स्थिति से लड़ पाने में कामयाब हुईं। वरना कई ऐसे मरीज़ रहे हैं, जो टीबी जैसी गंभीर बीमारी के आगे घुटने टेक देते हैं और उनकी मृत्यु हो जाती है।

अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद पूजा गोवा चली गई हैं। गोवा जाने से पहले उन्होंने मुंबई मिरर को बताया, ‘मुझे अभी कैसा महसूस हो रहा है यह मैं बयां भी नहीं कर सकती। जब मुझे 2 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया तो मुझे लगा कि मैं बिस्तर पर ही डिप्रेशन और बीमारी में मर जाऊंगी। मेरे परिवार और मेरे दोस्तों ने मुझे अकेला छोड़ दिया था। जब डॉक्टरों ने मुझे बताया कि मेरे दोनों फेफड़ों में बुरी तरह इन्फेक्शन फैल गया है, तो मैंने उम्मीद ही छोड़ दी थी। भयानक खांसी और सांस लेने में तकलीफ की वजह से मैं काफी कमज़ोर हो गई थी। अपने जैसे मैंने कई लोग देखे, जिन्हें उनके परिवारवालों और करीबियों ने मरने के लिए अकेला छोड़ दिया था। तभी मैंने फैसला किया कि मैं लड़ूंगी और इतनी आसानी से हार नहीं मानूंगी। टीबी का सबसे बड़ा दुष्प्रभाव यह है कि समाज भी आपका तिरस्कार कर देता है,लेकिन मैं सलमान खान की शुक्रगुज़ार हूं, जिन्होंने मेरा सपॉर्ट किया। उनके बीईंग ह्यूमन फाउंडेशन ने मेरे कपड़ों से लेकर साबुन, डायपर्स, खाना और दवाई तक हर चीज़ का ख्याल रखा। अगर मैं आज ज़िंदा हूं और इससे बचकर निकल पाई हूं तो वह सिर्फ सलमान की वजह से।’

पूजा डडवाल की दवाई अभी 1 महीने तक और चलेगी और वह काफी इंप्रूवमेंट दिखा रही हैं। गौरतलब है कि सलमान खान के अलावा सिने ऐंट टीवी आर्टिस्ट असोसिएशन और अभिनेता रवि किशन सहित कई और लोगों ने भी पूजा की मदद के लिए नगद राशि की सहायता की थी।