भड़ास

राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव : हरिवंश की उम्मीदवारी पर NDA में फूट, अकाली दल और शिवसेना नाराज

g5cfja4_harivansh-narayan-singh_625x300_06_August_18

नई दिल्ली: राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए एनडीए (NDA) की ओर से प्रत्याशी जेडीयू सांसद हरिवंश को लेकर अकाली दल और शिवसेना के नाराज होने की खबर है. अकाली दल को उम्मीद थी राज्यसभा में एनडीए का डिप्टी चेयरमैन का उम्मीदवार अकाली दल कके नरेश गुजराल होंगे, लेकिन अंतिम समय पर बीजेपी ने जेडीयू के सांसद हरिवंश को उम्मीदवार बना दिया, जिससे अकाली दल में नाराज़गी हैं. बता दें कि अकाली दल की संसदीय दल की बैठक केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के घर पर हुई, जिसमें पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबिर सिंह बादल ने बैठक की अध्यक्षता की.

अकाली दल 9 अगस्त को राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन के चुनाव में अब्स्टेन भी कर सकता हैं. सुखबीर बादल ने मंगलवार सुबह एक बार फिर से अपनी पार्टी के संसदीय दल की बैठक बुलाई है. मंगलवार की बैठक में पार्टी बड़ा फैसला ले सकती है. वहीं खबर है कि बिना बात किए बिना बात किए हरिवंश का नाम तय करने से शिवसेना भी नाराज है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह अपने सहयोगियों को फोन कर रहे हैं. उन्होंने पासवान को फोन कर हरिबंश के नाम की जानकारी दी, जिसके बाद पासवान ने हरिबंश के नाम का स्वागत किया.

बता दें कि हरिवंश इससे पहले हिंदी अखबार प्रभात खबर के संपादक रह चुके हैं. अप्रैल, 2014 में राज्यसभा के लिए बिहार से चुने गए थे, उनका कार्यकाल अप्रैल, 2020 में पूरा होगा. हरिवंश का जन्म उत्तर प्रदेश के बलिया में 30 जून, 1956 को हुआ था. वह बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से स्नातक हैं, और झारखंड की राजधानी रांची में आवास है.